काढ़े का ज्यादा इस्तेमाल पहुंचा सकता है नुकसान

काढ़े का ज्यादा इस्तेमाल पहुंचा सकता है नुकसान

सेहतराग टीम

यदि आप उच्च रक्तचाप और  मधुमेह जैसी बीमारी से पीड़ित हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ज्यादा मात्रा में काढ़े और हर्बल उत्पादों का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि इससे आपके लीवर पर बुरा असर पड़ता है साथ ही कोरोना संक्रमण की स्थिति में आपकी रिकवरी धीमी हो सकती है।

पढ़ें- लिवर को स्वस्थ रखने से लेकर प्रतिरक्षा सुधारने तक का काम करता है यह पौधा, जानें इसके खास फायदे

आयुष मंत्रालय का कहना है कि अभी तक 700 से ज्यादा मामले ऐसे रहे हैं जिनमें हर्बल उत्पादों के ज्यादा सेवन से लीवर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा, मंत्रालय का कहना है कि संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाना जरूरी है लेकिन चिकित्सीय परामर्श के बिना घर बैठे सोशल मीडिया या  रिश्तेदारों के कहने से हर्बल उत्पादों पर भरोसा करना गलत है।

देश के कई हिस्सों से 60 फीसदी से ज्यादा ऐसे मामले रहे जिसमें लोग 4 सप्ताह से  अधिक समय से हर्बल उत्पादों का सेवन कर रहे थे जिन्हें पीलिया होने के बाद अस्पतालों में भर्ती किया गया।

जिनमें से 90 फ़ीसदी मरीजों की लीवर बायोप्सी की जांच में  हर्बल उत्पादों की वजह से नुकसान होने की पुष्टि हुई। हर्बल उत्पाद का सेवन बन्द करने और उपचार होने के बाद मरीज कुछ समय के लिए ठीक हो तो रहे हैं लेकिन इनके लीवर को वापस से  स्वस्थ होने में ज्यादा समय लग रहा है।

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में खतरनाक हो जाती है माइग्रेन की समस्या, जानें कुछ आयुर्वेदिक इलाज और योगासन

गर्मियों में रोजाना बस ये 3 काम करें, पिंपल, मुंहासों से निजात मिलने के साथ कई फायदे होंगे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।